बचत खाते पर पाएं FD जितना ब्याज, जानिए सेविंग अकाउंट के सही इस्तेमाल का तरीका

बचत खाते पर पाएं FD जितना ब्याज, जानिए सेविंग अकाउंट के सही इस्तेमाल का तरीका

नई दिल्ली. नए साल के पहले महीने जनवरी का आखिरी हफ्ता नज़दीक है. अगर आपके सेविंग बैंक खाते (Saving Bank Account) में भी कुछ पैसे बचे हैं और आपको इनकी जरूरत नहीं है तो इसका फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) यानी एफडी करा सकते हैं. क्योंकि मौजूदा समय में देश के बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंक जैसे SBI, HDFC, ICICI बैंक के बचत खाते पर 4-5 फीसदी तक ही ब्याज देते हैं. वहीं, एफडी पर 6-7 फीसदी का ब्याज मिल रहा है. लेकिन, देश में कई ऐसे छोटे बैंक हैं जो अपने बचते खातों पर FD की तरह से ही ब्याज दे रहे हैं. जी हां, रिजर्व बैंक के दिशा निर्देशों में काम करने वाले फाइनेंस बैंक (FB) बचत खाते पर FD की तरह 8 फीसदी तक ब्याज दे रहे हैं.

(1) सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank)

बचत खाते में 1 लाख रुपये तक जमा पर ब्याज दर 6.25 फीसदी है. 1 लाख से लेकर 10 लाख रुपये तक 7.25 फीसदी है. वहीं, 10 लाख रुपये से अधिक के जमा पर 7 फीसदी है.

(2) उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Ujjivan Small Finance Bank)-50 लाख से 5 करोड़ रुपये तक के जमा पर ब्याज दर 6.75 फीसदी है. 5 करोड़ रुपये से ज्यादा के जमा पर ब्याज दर 7 फीसदी है.

(3) इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (Equitas Small Finance Bank)- 10 लाख से 5 करोड़ रुपये तक के जमा पर ब्याज दर 6.50 फीसदी है.

(4)आई अन डी सी फर्स्ट निधि बैंक (INDC First Nidhi Bank)- 10 हजार से 1 लाख की जमा पर ब्याज दर 7 फीसदी है. 1 लाख से ऊपर जमा पर ब्याज दर 8 फीसदी है.

जानिए अपने सेविंग अकाउंट के सही इस्तेमाल का तरीका

फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बचत और निवेश के सफर की शुरुआत अक्सर सबसे पहले सेविंग बैंक खाता खुलने के साथ होती है. एक ओर बैंक खाता खुलवाने का मुख्य मकसद पैसों को सुरक्षित जगह रखना और ज्यादा मुनाफा पाना होता है. वहीं, बैंक के साथ अगर रिश्ते बेहतर हो तो जरुरत पड़ने पर बैंक हमेशा आपकी मदद करता है.

(1) पैसे से पैसा बनाने का काम आता हैं बचत खाता

इन्वेस्टमेंट तौर पर आप अपने बैंक खाते का बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं. यानी एक निश्चित तारीख पर पैसे कटाकर आप म्युचूअल फंड्स, पीपीएफ, एफडी, इंश्‍योरेंस और अन्‍य निवेश उत्‍पादों में भी इंटरनेट बैंकिंग के जरिये निवेश कर सकते हैं. शेयरों में निवेश के लिए बचत खाताधारक एक 3-इन-1 इनवेस्‍टमेंट, ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट खोल सकतें हैं.

(3) बैंक के साथ बेहतर रिश्ते कराते हैं आपका फायदा

बैंक के साथ रिश्‍ते बचत खाते के आकार के आधार पर बैंक आपको अन्‍य तरह के बेनिफिट की भी पेशकश करते हैं. इनमें क्रेडिट कार्ड, प्री-अप्रूव्‍ड लोन, ओवरड्राफ्ट फेसिलिटी, कई तरह की खरीद पर डिस्‍काउंट इत्‍याद‍ि शामिल हैं.

0 views

Choose What's Right for You

Saving account

Save your earnings today to ensure a wealhier future

deposit account

Get easy access to your funds with maximum liquidity

money transfer services

Send your hard earn money to home, The easy way

instant Pay

Fast, secure and reliable Payments

Join Our Team

Would you like to be a part of a growing company that is truly committed to its' employees and clients?

Visit Our Career Center 

top-banner.jpg

2019-20 Copyright ©  INDC First Nidhi Bank Limited